Breaking News
Home » Recent » पुरुषों की स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे

पुरुषों की स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे

सिर्फ शेव करके अपना चेहरा चमकाने का जमाना अब चला गया है।आज दौर है ‘हाय हैंडसम’ और ‘नंबर वन’ नजर आने का। जी हां एक समय था जब पुरुष अपनी त्‍वचा की देखभाल नहीं करते थे, लेकिन अब सुंदर दिखने की चाह केवल महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरूषों में भी है। वह भी चाहते है कि उनकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ और सुंदर हो। इसके लिए वह बहुत कोशिशें भी करते हैं। लेकिन आज हम आपको होममेड फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्‍तेमाल से पुरुष भी अपनी त्‍वचा में गजब का निखार ला सकते हैं। क्‍या आप जानते हैं कि प्रकृति ने हमें एक ऐसा घटक दिया हैं जो त्‍वचा को हाइड्रेट, सूजन को दूर, झुर्रियों और उम्र से पड़ने वाले धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह त्‍वचा संबंधी सभी समस्‍याओं को दूर करता है। इस घटक का नाम एलोवेरा है और इसकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह महिलाओं और पुरुष दोनों की सभी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा के नियमित इस्‍तेमाल से आप सुंदर और चमकदार त्‍वचा पा सकते हैं। आज हम पुरुषों को ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप घर में मौजूद चीजों की मदद से मिनटों में बनाकर अपनी त्‍वचा में निखार ला सकते हैं।

नींबू के रस और एलोवेरा पैक

महिलाओं की तरह पुरुषों की त्‍वचा भी टैनिंग का शिकार होती है। अगर आप टैनिंग का दूर करना चाहते हैं तो नींबू के रस में एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लगायें। इसके लिए एलोवेरा जैल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाये। और अपने चेहरे और गर्दन पर इसे समान रूप से लगाये। 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। यह पैक टैन हटाकर आपके चेहरे को चमकदार बना देगा।

एलोवेरा और आम के गूदे का पैक

त्‍वचा में चमक लाने के लिए उसे अच्‍छी तरह से एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। एक्‍सफोलिएट करने से त्‍वचा की मृत कोशिकाओं हटती है और त्‍वचा भीतर से साफ होती है। इसके लिए एलोवेरा जैल को आम के गूदे और नींबू के रस के साथ ब्‍लेंड कर लें। फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाये। बाद में इसे पानी से धो लें। इस पैक से आपकी त्‍वचा को ताजगी और चमक मिलती है।

एलोवेरा और गुलाब जल का पैक

इस पैक को नियमित रूप से लगाने से आपकी त्‍वचा का रंग भी साफ होता है और त्‍वचा में कसाव भी आता है। इसे बनाने के लिए एलोवेरा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

शहद और एलोवेरा का पैक

ऑयली स्किन को अक्‍सर नवीनीकरण की जरूरत होती है। और एलोवेरा स्किन सेल के नवीनीकरण में मदद करता है। इसके एस्‍ट्रीजेंट गुण त्वचा को साफ और चमकदार बनाते है। इस पैक को बनाने के लिए कांटों को हटाने के बाद, एलोवेरा के पत्‍तों को पानी में उबालकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें शहद मिलाकर फेस पैक बना लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट छोड़ने के बाद पैक को धो लें। इस पैक से स्किन का अतिरिक्‍त तेल निकल जाता है।

एलोवेरा और खीरे का पैक

पुरुषों की त्‍वचा से गंदगी और रैशेज को दूर करने के लिए यह फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होती है। त्‍वचा से गंदगी और रैशेज को दूर करने एलोवेरा जैल में खीरे का रस और दही मिलाये। इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय से आपकी त्‍वचा तरोताजा नजर आएगी।
अगर आप भी अपनी मुरझाई त्‍वचा में नई जान डालना चाहते हैं तो आज से ही ट्राई करें ये फेस पैक।

About admin

x

Check Also

बेतिया: सर्प दंश से महिला की मौत

सत्याग्रह न्यूज योगापट्टी संवाददाता विजय कुमार योगापटटी(12 अक्टूबर 2017) स्थानीय थाना क्षेत्र के गोंईता टोला मिश्रौली गाँव में बूधवार की ...