Breaking News
Home » Breaking News » मोतिहारी : घुटने के गठिया का अधिक प्रकोप, समय पर कराये ईलाज: डॉ. गोपाल

मोतिहारी : घुटने के गठिया का अधिक प्रकोप, समय पर कराये ईलाज: डॉ. गोपाल

सत्याग्रह न्यूज़ उप सम्पादक तैयब हसन ताज

अगरवा ( 12 अक्टूबर 17 ) माई स्थान के नजदीक स्थित गौतम बुद्ध दर्द उपचार क्लिनिक मे विश्व अर्थराईटिस (गठिया) दिवस के अवसर पर गुरुवार को नि:शुल्क गठिया दर्द उपचार चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर मे क्लिनिक के निदेशक सह दर्द रोग विशेषज्ञ डॉ. गोपाल कुमार सिंह के द्वारा घुटना के गठिया, जोड़ो के दर्द, साईटिका, कमर दर्द, गर्दन दर्द, कंधा के जकड़न, केहुनी के दर्द, कलाई के दर्द, ऐडी के दर्द, तथा स्पोनडीलाईटीस के पचास से अधिक मरीजो का मुफ्त जाँच एवं उपचार किया गया।

इस अवसर पर डा. गोपाल सिंह ने बताया की गठिया तो कई प्रकार का होता है लेकिन भारत मे चालिस वर्ष से अधिक उम्र के महिलाओ तथा पुरषो मे घुटने के गठिया सबसे अधिक देखने को मिलता है। अत्यधिक वजन वाले लोगो मे यह समस्या धुटने मे दर्द की शिकायत होने का खतरा अधिक रहता है।

डाॅ सिंह ने कहा कि चिकित्सक द्वारा बताया हुआ नियमित व्यायाम करने, जीवनशैली मे सुधार तथा कुछ सावधानियो को बरतकर बहुत हद तक धुटने के गठिया के समस्या से बहुत हद तक निजात पाया जा सकता है।
घुटना के गठिया के मरीज कोल्ड ड्रिंक के सेवन से परहेज करे, पालथी मार कर बैठने, सिढी चढने से बचना चाहिए तथा कमोड का उपयोग करना चाहिए।

About pramod kumar

x

Check Also

मोतिहारी: सरकारी कार्य मे बाधा पहुँचाने के आरोप मे दर्ज एफ आई आर के आरोपितो को हरसिद्धी पुलिस ने किया गिरफ्तार

मोतिहारी: सरकारी कार्य मे बाधा पहुँचाने के आरोप मे दर्ज एफ आई आर के आरोपितो को हरसिद्धी पुलिस ने किया ...